झोपड़ी में ऐसे करें मशरूम की खेती, 10 गुना है कमाई, बाजार में भारी डिमांड के साथ महीने भर में होंगे मालामाल, जानिये कैसे

झोपड़ी में ऐसे करें मशरूम की खेती, 10 गुना है कमाई, बाजार में भारी डिमांड के साथ महीने भर में होंगे मालामाल, जानिये कैसे। इस लेख में हम जानेंगे कि बिना जमीन के मशरूम की खेती कैसे की जाती है।

मशरूम की मांग

मशरूम सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। इसलिए आजकल इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है, और इसकी अच्छी खासी कीमत भी मिलती है। बता दे की देशभर में सालाना 1.44 लाख टन मशरूम का उत्पादन हो रहा है। लेकिन इसकी मांग इतनी ज्यादा है कि यह उत्पादन भी धीरे-धीरे कम पड़ता जाएगा। इसीलिए आजकल इसकी खेती भी लोग ज्यादा से ज्यादा करने की सोच रहे हैं, और इसमें जमीन की भी आवश्यकता नहीं है। बस की झोपड़ी या शेड बनकर लोग मशरूम की खेती कर रहे हैं। चलिए जानते हैं कि मशरूम की खेती कैसे करनी है।

झोपड़ी में ऐसे करें मशरूम की खेती, 10 गुना है कमाई, बाजार में भारी डिमांड के साथ महीने भर में होंगे मालामाल, जानिये कैसे

यह भी पढ़े- गमलें में ऐसे लगाए सफ़ेद बैगन का पौधा, बाजार से खरीदने की झंझट खत्म, जानिए सफ़ेद बैगन के फायदे और कैसे लगाए

झोपड़ी में ऐसे करें मशरूम की खेती

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने झोपड़ी में कैसे करते है मशरूम की खेती और इसमें किन चीजों का ध्यान रखना है।

  • मशरूम की खेती छाया वाली जगह में की जाती है। इसीलिए एक झोपड़ी या शेड बनाकर एक कमरा बनाना होगा और उसके भीतर मशरूम की खेती करनी होगी।
  • मशरूम की खेती करने के लिए सही तापमान की बात करें तो 15 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान बेहतर होता है, और आद्रता में 80 से 90% आद्रता अच्छी मानी जाती है।
  • लेकिन जब आप मशरूम की खेती कर रहे हैं तो अच्छे बीजो को लेकर आए हैं। जितने अच्छे बीज होंगे उतने सारे मशरूम होंगे। नहीं तो बीच खराब होने की वजह से ज्यादा मशरूम नहीं होते हैं, और अच्छे बीज रहेंगे तो मशरूम भी बढ़िया क्वालिटी के देखने को मिलेंगे।
  • जिसमें सबसे पहले हमें खाद तैयार करनी होगी। यह खाद गेहूं और चावल के भूसे के साथ कुछ रसायन मिलाकर बनाई जाती है। जिसे बनने में महीने भर का समय लग जाता है।
  • फिर इस खाद को झोपड़ी के अंदर 6 से 8 इंच मोटी परत में बिछाया जाता है और फिर इसमें बीजों को रोपा जाता है, और उसके बाद बीजो को खाद से फिर से ढका जाता है। यानी की परत तैयार की जाती है।
  • इसके बाद 40 से 45 दिनों में मशरूम तैयार हो जाती है। जिसे आप काट सकते हैं और इस्तेमाल करने के साथ इसे बेंच सकते हैं।
  • मशरूम की खेती करने के लिए एक और बात का ध्यान रखना है कि हमें पहले इसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। जो किसान मशरूम की खेती करते हो उनसे मिलना चाहिए, और इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेनी चाहिए। बता दे ज्यादातर लोग इसकी ट्रेनिंग करते हैं और उसके बाद उसकी खेती करते हैं। ट्रेनिंग कृषि विश्वविद्यालय और कृषि अनुसंधान केंद्र में मिल जाती है।
  • मशरूम उगाने की मात्रा की बात करें तो प्रति वर्ग मीटर 10 किलो मशरूम उगा सकते हैं। इस तरह 40 * 30 फीट के स्थान में तीन फीट चौड़े रैक में भी मशरूम की खेती कर सकते हैं। कुछ लोग पॉलिथीन बैग में भी खाद भरकर उसमें मशरूम उगाते हैं। इस तरह मशरूम उगाने के और भी तरीके हैं।
  • मशरूम की खेती करने के लिए उचित समय की बात करें तो अक्टूबर से मार्च के बीच का समय अच्छा माना जाता है।
  • मशरूम की खेती करने के लिए सरकार भी मदद कर रही है। तो स्थानीय प्रसाशन से इस खेती के लिए मिलने वाली सब्सिडी के बारें में भी पता कर सकते है। जिससे आधे से ज्यादा खर्चा तो सब्सिडी से ही निकल आएगा। बाकी खुद लगाकर बढ़िया खेती कर सकते है।

इस तरह मशरूम की खेती करने से पहले इसपर मिलने वाली सब्सिडी की सरकारी योजना और इसकी खेती कैसे करनी है इसके बारें में खेती करने वाले किसान या ट्रेनिंग सेंटर से इसकी जानकारी लें।

यह भी पढ़े- खाली पड़े खेत में गरमा जुताई के है 3 फायदे, अभी करें तो अगली फसल की चार गुनी होगी पैदावार, जानिये क्या है गरमा जुताई

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद