किस्मत चमका देगी 16 लीटर दूध देने वाली ये गाय, सरकार भी दे रही पैसा, जानिये इस गजब की गाय का नाम, कीमत और खासियत

किस्मत चमका देगी 16 लीटर दूध देने वाली ये गाय, सरकार भी दे रही पैसा, जानिये इस गजब की गाय का नाम, कीमत और खासियत। इस लेख में हम अच्छी-खासी मात्रा में दूध देने वाली गाय की नस्ल की पूरी जानकारी लेंगे। जिसका पालन करने के लिए सरकार भी अनुदान दे रही है।

16 लीटर दूध देने वाली गाय

डेयरी फार्म का बिजनेस इस समय फिर से तेजी से चल पड़ा है। दूध-दही की कीमत आसमान छूने लग रही है। इसी को देखते हुए कई लोग पशुपालन कर रहे हैं। सरकार भी इसमें मदद कर रही है। इसीलिए अगर आपको भी किसी ऐसी गाय की तलाश है जो ज्यादा दूध देती हो तो आज हम इसी बारे में जानने वाले हैं। क्योंकि अगर आमदनी बढ़ानी है तो ज्यादा दूध देने वाली गाय में ही मुनाफा है। मेहनत तो उतनी ही पड़ती है फिर अगर ज्यादा दूध देने वाली गाय का पालन करते हैं तो इससे कम समय में ज्यादा कमाई की जा सकती है।

दरअसल, हम साहिवाल गाय की बात कर रहे हैं। जी हां आपको बता दे की साहिवाल गाय 10 से 16 किलोग्राम तक दूध देती है। जिससे आमदनी दोगुनी हो सकती है। बता दे की साहीवाल नस्ल की गया ज्यादातर राजस्थान और हरियाणा के लोग पाल रहे है।वही जो लोग डेरी खोलने वाले हैं उनके लिए यह गाय बढ़िया रहेगी। क्योंकि इससे उन्हें अच्छा खासा मुनाफा होगा। चलिए जानते हैं साहिवाल गाय की पहचान।

किस्मत चमका देगी 16 लीटर दूध देने वाली ये गाय, सरकार भी दे रही पैसा, जानिये इस गजब की गाय का नाम, कीमत और खासियत

यह भी पढ़े- 5 हजार लगाकर 60 हजार कमाएं, 12 महीने डिमांड वाली इस सब्जी की खेती से किसान की बदली तकदीर, यहाँ जानिये कैसे

साहीवाल गाय की है ये पहचान

पशुपालन करने वालों को गायों की पहचान होती है। जिसमें साहिवाल गाय की बात करें तो इसकी भी शारीरिक बनावट अलग होती है। जिसमें गाय के सींग, उसके रंग और सिर से इसकी पहचान कर सकते हैं। साहिवाल गाय की जो सींग होती है वह छोटी और मोटी रहती है। जबकि इसका सिर चौड़ा होता है। वही शरीर भी ज्यादा बड़ा नहीं बल्कि मध्यम आकार का रहता है। साहिवाल की गर्दन नीचे लटकती हुई नजर आती है। जिससे यह एक भारी भरकम गाय देखने में लगती है। इसके शरीर में सफेद रंग के चमकदार धब्बे भी देखने को मिलते हैं।

अब इस गाय की वजन की बात करें तो मादा गे 300 से 400 किलोग्राम तक रहती है. और बैल 450 से 500 किलोग्राम तक देखने को मिलते हैं। लेकिन यह आंकड़ा थोड़ा ऊपर नीचे भी हो सकता है। इसके अलावा बात करें दूध देने के समय की तो 10 महीने दूध देती है। जिसमें औसत पूरे समय में 2270 लीटर दूध प्राप्त किया जाता है। यह 15 माह में बच्चा देती है और फिर जन्म देने के बाद 32 से 36 माह के बाद दोबारा यह प्रजनन अवस्था में आती है। इस तरह पालन के लिए बहुत अच्छी है। चलिए जानते हैं इसकी कीमत और सरकार से इसके लिए मिलने वाला अनुदान।

साहीवाल गाय की कीमत

साहीवाल गाय ज्यादा दूध देने वाली गायों में से एक है। इसी हिसाब से इसकी कीमत भी पड़ेगी। क्योंकि इस गाय से अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। जिसमें उसकी कीमत की बात करें तो 40,000-60,000 रु तक में पड़ती है। यानी की गाय की उम्र और उसकी सेहत साथ ही, दूध देने की क्षमता के आधार पर उसकी कीमत कम और ज्यादा देखने को मिल सकती है।

सरकार दे रही अनुदान

केंद्र के साथ-साथ कई राज्य सरकार भी पशुपालन के लिए किसानों की आर्थिक सहायता कर रही है। जिसमें साहीवाल जैसी अन्य गायों की डेयरी यूनिट लगाने के लिए अनुदान दे रही है। तो बता दे कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग को इसमें 75% का अनुदान मिलता है। जबकि सामान्य वर्ग के जो पशुपालक किसान है उनको सिर्फ 50% का अनुदान इसमें मिल रहा है। इस तरह जो कोई किसान इस गाय का पालन करना चाहते हैं तो यह अनुदान लेकर आधा खर्चा बचा सकते हैं, और अपनी डेयरी यूनिट लगाकर डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- 30 दिनों में लखपति बना देगी ये गाय, इन 3 देसी नस्ल की गाय पाल ली तो होगा पैसा ही पैसा

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद