5 हजार लगाकर 60 हजार कमाएं, 12 महीने डिमांड वाली इस सब्जी की खेती से किसान की बदली तकदीर, यहाँ जानिये कैसे

5 हजार लगाकर 60 हजार कमाएं, 12 महीने डिमांड वाली इस सब्जी की खेती से किसान की बदली तकदीर, यहाँ जानिये कैसे। आज हम एक ऐसी सब्जी की खेती के बारें में जानेंगे जिससे किसान मालामाल हो रहे है।

सब्जी की खेती में कमाई

सब्जियों की खेती करके कई किसान रोजाना अपनी जेबे भर रहे हैं। लेकिन आज हम जिस सब्जी की खेती की बात कर रहे है, उसकी साल भर यानी की 12 महीने कमाई होगी। जिससे किसान का घर खर्च चलता रहता है। दरअसल, हम लौकी की सब्जी की खेती की बात कर रहे हैं। जिसमें किसान को लागत से कई गुना ज्यादा कमाई हो रही है, और इससे कमाई के इतने जरिये हैं कि सिर्फ आप सब्जी ही बेंच कर नहीं बल्कि बीज और पौधे से खाद के साथ कई चीजे प्राप्त कर सकते हैं।

तो चलिए लौकी खेती के बारें में जानते हैं, फर्रुखाबाद के पास के क्षेत्र के भोला नगला किसान से, जिन्हें लौकी की खेती में सफलता मिली और उससे वह अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। जिसमें हम सबसे पहले यह जानेंगे कि वह लौकी की खेती कैसे कर रहे हैं और बाजार में लौकी की किस तरह साल भर डिमांड रहती है। साथ ही की खेती में निवेश और कमाई।

लौकी की खेती कैसे करें

लौकी की खेती किसान हर सीजन में कर सकते हैं। जिसमें सबसे पहले उन्हें पौधे की नर्सरी तैयार कर लेनी चाहिए। नर्सरी तैयार करने से क्या होता है कि पौधों में रोग लगने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए सबसे पहले बीजों से पौधे तैयार करें और फिर खेतों में पौधों के रोप, ऐसा करने से लागत बहुत कम हो जाती है। इस तरह रोपाई करने के करीब एक माह बाद लौकी तोड़ने को मिलने लगती है। फिर आप बाजार में ताजा लौकी की बिक्री कर सकते हैं। चलिए जानते हैं लौकी की बाजार में कितनी ज्यादा और क्यों डिमांड है।

5 हजार लगाकर 60 हजार कमाएं, 12 महीने डिमांड वाली इस सब्जी की खेती से किसान की बदली तकदीर, यहाँ जानिये कैसे

यह भी पढ़े- 10 गुना मुनाफा देने वाली करेले की खेती से किसान की छप्पड़फाड़ हो रही कमाई, जानिये कौन-से बीज लगाएं जिससे ज्यादा फायदा हो

12 महीने डिमांड वाली सब्जी

लौकी की मांग साल भर बनी रहती है। क्योंकि लौकी एक हरी सब्जी है, और यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। लौकी की लोग सिर्फ सब्जी ही नहीं बनाते हैं बल्कि लौकी का हलवा, लौकी का रायता के साथ-साथ लौकी का तेल भी बनता है। जिसकी बाजार में भारी डिमांड भी बढ़ती जा रही है। इसके अलावा अगर कुछ लौकी की बिक्री नहीं होती है तो उनके बीज बेंच सकते हैं।

जी हां बाजार में बीज बेंचकर भी अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। जिसके बारे में किसानों ने ही जानकारी दी है कि वह बाजार में लौकी सूखने के बाद बीज को बेंच देते हैं। इसके अलावा पौधे जब सब्जी देना बंद कर देते हैं तो खेतों में खाद जाते है, जो कि लगने वाली अगली खेती के लिए अच्छे होते है। उसमें पोषक तत्व का काम करते है। चलिए जानते हैं लौकी की सब्जी में निवेश और कमाई।

लौकी की खेती में निवेश और कमाई

जैसा कि हमने शुरुआत में जाना 5,000 रु के निवेश में ₹60,000 की कमाई, तो जी हां आपको बता दे कि किसान का कहना है कि अगर एक बीघे में लौकी की खेती करते हैं तो बोआई करते समय ₹5000 का निवेश आएगा, जिससे 50 से 60 हजार रुपए आसानी से कमाए जा सकते हैं। लेकिन यह आपकी सब्जी पर निर्भर करता है, की कितनी ताज़ी और अच्छी है, उसी हिसाब से फिर उसकी कीमत भी मिलेगी। लेकिन गर्मियों में हरी सब्जी की कीमत बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े- बजंर जमीन में उग जाएगा, आवारा जानवर से इसको नहीं कोई डर, सालाना करा देगा 10 लाख रु की कमाई, जानिये कौनसा है फल

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद