इस स्वादिष्ट फल की खेती किसानों को बना देगी अमीर, 1 एकड़ में इतना मुनाफा होगा की पैसे गिनते-गिनते थक जाएंगे, जानिए खेती करने का तरीका

इस स्वादिष्ट फल की खेती किसानों को बना देगी अमीर, 1 एकड़ में इतना मुनाफा होगा की पैसे गिनते-गिनते थक जाएंगे, जानिए खेती करने का तरीका।

ये फल की खेती किसानों को बना देगी अमीर

आज हम आपको एक ऐसे फल की खेती के बारे में बताने जा रहे है जिसकी खेती से आप बहुत तगड़ा मुनाफा कमा सकते है। इस फल की डिमांड बाजार में बहुत होती है ये फल खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होता है इसलिए बाजार में इस फल की बिक्री बहुत अधिक मात्रा में होती है। आप इस फल की खेती से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। इस फल की खेती किसानों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हम बात कर रहे है कीवी फल की खेती की तो चलिए जानते है कीवी की खेती कैसे की जाती है।

यह भी पढ़े पौष्टिकता की खदान है ये सब्जी, बाजार में बिकती है 200 रूपए किलो पथरीली जमीन में भी खेती कर किसान हो जाएंगे मालामाल, जाने खेती करने का तरीका

कैसे करें स्वादिष्ट फल की खेती

इस स्वादिष्ट फल की खेती बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होती है अगर आप इस फल की खेती करना चाहते है तो आपको इसकी खेती से जुडी कुछ बातें पता होनी चाहिए जिससे जब आप इस फल की खेती करें तो आपको इसकी खेती में कोई परेशानी नहीं होगी। कीवी की खेती के लिए उपजाऊ, अच्छी जल निकासी वाली रेतीली दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त होती है मिट्टी का PH मान 5 से 6 के बीच होना चाहिए। कीवी के पौधे बीजों के माध्यम से लगाए जा सकते है। एक एकड़ जमीन में कम से कम कीवी के 150 से 160 पौधे लगाए जा सकते है हर पौधे के बीच लगभग 4 से 6 मीटर की दूरी होनी चाहिए। कीवी के पौधे में 3 से 4 साल में फल आने लगते है।

कितना होगा मुनाफा

अगर आप इस फल की खेती करते है तो आपको इसकी खेती से बहुत ज्यादा शानदार मुनाफा देखने को मिलेगा। क्योकि कीवी बाजार में बहुत डिमांडिंग फल होता है और इसकी कीमत भी अच्छी होती है। एक एकड़ में कीवी की फसल से लगभग 5-7 टन उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। आप इसकी खेती से कम से कम सालाना 8 से 10 लाख रूपए कमा सकते है।

कितनी आएगी लागत

अगर आप कीवी की खेती करते है तो आपको एक एकड़ जमीन में लगभग 80 से 90 हजार रूपए की लागत आ सकती है क्योकि कीवी की खेती में बीज, खाद और उर्वरक, सिंचाई, जुताई, मजदूरों की मजदूरी और देखभाल जैसी अनेकों चीजों का खर्चा होता है।

यह भी पढ़े सिर्फ 90 दिनों में तैयार होती है ये फसल, कम समय में इसकी खेती बना देती है मालामाल उत्पादन भी होता है बंपर, जाने नाम और बुवाई का तरीका

Leave a Comment