बरबटी की खेती इस विधि से करें बंपर होगी पैदावार, किसान होंगे मालामाल, जाने उन्नत किस्म और खेती का तरीका

बरबटी की खेती इस विधि से करें बंपर होगी पैदावार, किसान होंगे मालामाल, जाने उन्नत किस्म और खेती का तरीका।

बरबटी की खेती इस विधि से करें बंपर होगी पैदावार

बरबटी की खेती मुनाफे का सौदा है। किसान भाई अगर पारंपरिक तरीके की बजाय नए विधि से बरबटी की खेती करते हैं तो उन्हें ज्यादा मुनाफा होगा। जी हां आपको बता दे कि कई ऐसे किसान भाई है जो नए तरीके से बरबटी की खेती करके पहले से दो गुना उत्पादन प्राप्त करके ज्यादा कमाई कर रहे हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं मंडप विधि से बरबटी की खेती करने के बारे में। जिसमें बांस लगाकर धागों की मदद से बेल को चढ़ाया जाता है और फिर इससे ज्यादा उपज मिलती है। जैसे कि आप बेल वाली फसलों की खेती करते हैं वैसे ही बरबटी की खेती करें। इससे ज्यादा फायदा होगा। चलिए जानते हैं उन्नत किस्म और खेती का तरीका।

यह भी पढ़े- सूखी बंजर जमीन उगलेगी सोना, इस औषधीय पौधे की खेती से 7 से 8 लाख सालाना होगी कमाई, जानिए कैसे

बरबटी की उन्नत किस्म और खेती का तरीका

किसान भाई बरबटी की खेती करते हैं तो इसमें उन्हें फायदा है। लेकिन उन्नत किस्म की खेती करना चाहिए। जिसके लिए आप पास कृषि विभाग से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे की VNR- काशी कंचन, अकुंर गोमती, सिजेंटा यार्ड लांग तीन YB-7, अकुंर केतकी, यूनीसेम USM किरण आदि किस्म की खेती बढ़िया होती है।

जिसमें एक एकड़ में अगर आप खेती करेंगे तो 2.5 किलो बीज लगेगा। जिसमें खेती के तरीके की बात करें तो आपको दो लाइनों के बीच की दूरी 3 फीट और दो पौधों के बीच की दूरी 2 फीट रखनी चाहिए। इससे पौधे को बड़े होने और फल लगने में समस्या नहीं आएगी।

बरबटी में रोग और कीट लगने पर क्या करें

अगर बरबटी की खेती आप करते हैं तो उसमें बीच में कीड़ों जैसे की सुंडी आदि का प्रकोप देखने को मिल सकता है। इनसे निपटने के लिए आप विभिन्न प्रकार की दवाइयां का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनमें यह तीन अदामा प्लेथोरो 300एमएल, बायर सोलोमन- 150 एमएल, सिएनेंटा अलीकल – 150 एमएल बढ़िया कीटनाशक है। आप उनके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- एक छोटे से कमरें से महीने का 8 लाख रु कमाती है ये महिला, जानिये खेती से कैसे महिला के ऊपर हुई नोटों की बारिश

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद 

Leave a Comment