किसानों को फ्री मिल रहे अनाज के बीज, 7 लाख से अधिक किट बांट चुकी सरकार, आय बढ़ाने के लिए सरकार ने बनाया प्लान

किसानों को फ्री मिल रहे अनाज के बीज, 7 लाख से अधिक किट बांट चुकी सरकार, आय बढ़ाने के लिए सरकार ने बनाया प्लान।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्लान

किसानों के लिए सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। जिससे उनकी आर्थिक मदद की जाती है। यह मदद सरकार कई तरीके से करती है। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं खेती किसानी के लिए किसानों को मुफ्त में बीज देने की। दरअसल राजस्थान सरकार की तरफ से किसानों को मुफ्त में बीज दिए जा रहे हैं। सरकार मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा दे रही है। मोटा अनाज सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए सरकार मोटे अनाज की खेती के लिए बढ़ावा दे रही है।

ताकि किसान मोटे अनाज की खेती करके सेहत भी बना सके और कमाई भी कर सके। सरकार ने राज्य के होटल में मोटे अनाज के पकवान बनाने के निर्देश दिए हैं। ताकि लोगों को बाजरा जैसी चीजों के स्वाद और फायदा के बारे में पता चले। ताकि किसान अगर इसकी खेती करते हैं तो उनका अनाज बाजार में आसानी से बिक जाए। यानी कि सरकार सिर्फ फ्री में बीज नहीं दे रही है बल्कि उनके अनाज की मार्केटिंग का भी पूरा ध्यान रख रही है। जिससे किसानों को अपने अनाज को बेचने में कोई दिक्कत ना आए।

यह भी पढ़े- सूखी बंजर जमीन उगलेगी सोना, इस औषधीय पौधे की खेती से 7 से 8 लाख सालाना होगी कमाई, जानिए कैसे

7 लाख से अधिक किट बांट चुकी सरकार

राज्य सरकार बीते दो-तीन वर्षों से मोटे अनाज की खेती को प्रोत्साहित कर रही है। जिसमें आपको बता दे की 5 महीना में बाजरा के लगभग 7,90,000 किट वितरित किए जा चुके हैं। वही ज्वार के भी 89,000 किट किसानों को दिए गए हैं। जिससे चालू खरीफ बुवाई के सीजन में किसानों ने करीब 43 लाख हेक्टेयर में बाजरा की खेती की है और 6 लाख 50 हजार हेक्टेयर में ज्वार की भी बुवाई हुई है।

इस तरह किसान सरकार के दिए हुए बीजों का इस्तेमाल करके मोटे अनाज की खेती करके फायदा ले रहे हैं। वही राजस्थान बाजार संवर्धन मिशन के तहत 40 करोड़ रुपए सरकार किसानों के हित के लिए लगा रही है। जिससे छोटे और सीमांत किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी। वह किसान जो पीछे हैं सब आगे बढ़ेंगे और आर्थिक स्थिति में सुधार कर पाएंगे।

फ्री मिल रहे मक्के के बीज

इस तरह राज्य सरकार की तरफ से मक्के के सीजन में फ्री हाइब्रिड मक्का के बीच दिए गए हैं। वह किसान जो खेती करना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं है कि बीज भी खरीद सके तो उनके लिए सरकार की योजना बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। हाइब्रिड मकई के फ्री में बीज लेकर खेती कर सकते हैं और इससे बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- एक छोटे से कमरें से महीने का 8 लाख रु कमाती है ये महिला, जानिये खेती से कैसे महिला के ऊपर हुई नोटों की बारिश

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद 

Leave a Comment