काली सब्जी की खेती से चमकेगी किसानों की किस्मत, 1 बीघा जमीन में होगी छप्परफाड़ कमाई खेती-किसानी से बन जाएंगे धन्ना सेट, जाने कौन-सी सब्जी है

काली सब्जी की खेती से चमकेगी किसानों की किस्मत, 1 बीघा जमीन में होगी छप्परफाड़ कमाई खेती-किसानी से बन जाएंगे धन्ना सेट, जाने कौन-सी सब्जी है।

काली सब्जी की खेती से चमकेगी किस्मत

ये काली सब्जी किसानों के लिए बेहद लाभकारी साबित होगी इसकी खेती से किसानों की किस्मत चमक उठेगी। काली सब्जी की खेती बहुत तगड़े मुनाफे की होती है। इसकी डिमांड बाजार में बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। इस काली सब्जी की खेती में एक बार की बुवाई लाखों में कमाई कराती है। आप इसकी खेती से कम समय में बहुत जबरदस्त मुनाफा कमा सकते है। किसानों के लिए काली सब्जी की खेती फायदे का सौदा साबित होती है। हम बात कर रहे है काले आलू की खेती की काले आलू की खेती बहुत ज्यादा लाभकारी होती है तो चलिए जानते है काले आलू की खेती कैसे की जाती है।

यह भी पढ़े इस फसल की उन्नत खेती कुछ ही दिनों में बना देगी मालामाल, 1 एकड़ में खेती कर होगी बंपर कमाई लागत भी आएगी बेहद कम, जाने कौन-सी सब्जी है

कैसे करें खेती

अगर आप काले आलू की खेती करना चाहते है तो आपको इसकी खेती से जुडी जानकारी पता होनी चाहिए जिससे जब आप इसकी खेती करेंगे तो आपको कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। काले आलू की खेती के लिए दोमट या बलुई दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा अच्छी होती है। काले आलू की बुवाई के लिए अक्टूबर से नवंबर का महीना सबसे अच्छा होता है। इसकी खेती के लिए 2 से 4 बार खेत की अच्छी जुताई करनी चाहिए। काले आलू की बुवाई बीजों के माध्यम से की जा सकती है। इसके बीजों को 8 इंच की दूरी और 2 इंच की गहराई पर लगाना चाहिए। इसके पौधे में जैविक खाद का इस्तेमाल करना चाहिए। काले आलू की फसल 80 से 90 दिनों में तैयार हो जाती है।

कितना होगा मुनाफा

अगर आप काले आलू की खेती करते है तो आपको इसकी खेती से बहुत जबरदस्त मुनफा होगा क्योकि काले आलू सामन्य आलू से तीन गुना महंगे बिकते है। आप काले आलू की खेती एक बीघा जमीन में कर के करीब 5 से 5.5 लाख रूपए तक की कमाई कर सकते है। एक बीघा जमीन में काले आलू की खेती से करीब 100 क्विंटल पैदावार हो सकती है।

कितनी आएगी लागत

अगर आप काले आलू की खेती करते है तो आपको इसकी खेती में कम से कम 50 हजार रूपए की लागत आ सकती है क्योकि काले आलू की खेती में बीज, जैविक खाद, मिट्टी, मजदुर की मजदूरी, सिंचाई, खेत की जुताई जैसी कई अनेकों चीजों का खर्चा होता है।

यह भी पढ़े पैसे छापने की मशीन है ये फसल की खेती, 2 बीघा में खेती से होगी मोटी कमाई खेती कर बन जाएंगे धन्ना सेठ, जाने कौन-सी फसल है

Leave a Comment