मधुमालती करोड़ो फूलों से लबालब भर जाएगी, पौधे की जड़ में महीने में 1 बार डालें ये खाद, फिर सभी समस्या छूमंतर

मधुमालती करोड़ो फूलों से लबालब भर जाएगी, पौधे की जड़ में महीने में 1 बार डालें ये खाद, फिर सभी समस्या छूमंतर।

मधुमालती फूल की खासियत

मधुमालती के फूल बहुत सुंदर होते हैं। इसकी महक भी बहुत अच्छी होती है। अगर आप इसका पौधा अपने घर के आसपास लगाते हैं तो पूरा बगीचा इसके फूलों की महक से भर जाएगा। इतना ही नहीं इसके फूलों की अन्य भी कई खासियत है जैसे की इसके फूल रंग बदलते हैं।

जब इसके फूलों की कली बनती है तो वह हरे रंग की होती है धीरे-धीरे सफेद हो जाते हैं और फिर अंत में गुलाबी रंग में बदल जाती है। इस तरह एक ही फूल को आप तीन रंगों में देखेंगे। इसके फूल गुच्छो में आते हैं जो की देखने में बहुत ही बेहतरीन लगते हैं। तब चलिए हम जाएंगे की मधुमालती के पौधे में फूल न आने के कारण और उपाय क्या है।

फूल ना आने के कारण

सबसे पहले यहां पर हम जान लेते हैं कि मधुमालती के पौधे में फूल क्यों नहीं आ रहे हैं।

  • मिट्टी की कमी होने से भी मधुमालती में फूल नहीं आते। इसलिए ज्यादातर लोग जमीन पर मधुमालती लगाते हैं।
  • लेकिन गमले में लगा रहे हैं तो बड़े आकार का गमले में लगाएं। ताकि भरपूर मिट्टी से मिले।
  • पौधे को भरपूर धूप की जरूरत होती है, इसलिए छाया वाली जगह पर लगाने से फूल कम आते हैं।
  • समय पर खाद भी देना चाहिए क्योंकि पोषक तत्व की कमी की वजह से भी फूल नहीं होते हैं।

यह भी पढ़े- खून ही नहीं बैंक बैलेंस भी बढ़ा देगी इस मूसला जड़ की खेती, 120 दिन में लखपति बनने की जानकारी यहाँ लीजिये

मधुमालती के लिए खाद

मधुमालती के पौधे में भी कई तरह की समस्याएं आती है जैसे की कलियों का झड़ना, पौधों की ग्रोथ अच्छी ना होना, फूलों की संख्या में कमी होना, तब इन सभी समस्याओं से आपको एक खाद से राहत मिल सकती है। जिसे आपको महीने में एक बार डालकर भी फायदा मिलेगा।

इस खाद को बनाने के लिए आपके पास 5 एमएल सीवीड खाद, 10 एमएल कच्चा दूध, 25 ग्राम गोबर और 2 लीटर पानी में इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर एक पौधे में 200 से लेकर 300 एमएल तक डाल सकते हैं। इसको आपको पौधे की जड़ में डालना है। अगर आपको बेहतरीन रिजल्ट चाहिए तो एनपीके का भी छिड़काव कर सकते हैं। इससे भी मधुमालती के पौधे में बढ़िया फूल आते हैं। लेकिन बहुत कम। नाम मात्र का डालें।

यह भी पढ़े- खेतों के कीड़े पल में साफ़ हो जाएंगे, बिना बिजली के ये रात-दिन करेगा काम, Video में देखें Solar Trap कैसे करेगा धमाल

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद 

Leave a Comment