बेहद करामाती है ये नीला फूल, इसकी नीली चाय शरीर के लिए अमृत के समान और सेहत में दिखाती है अपना शनदार कमाल, जाने नाम और काम

बेहद करामाती है ये नीला फूल, इसकी नीली चाय शरीर के लिए अमृत के समान और सेहत में दिखाती है अपना शनदार कमाल, जाने नाम और काम।

बेहद करामाती है ये नीला फूल

ये नीला फूल सिर्फ अपनी सुंदरता से ही नहीं अपने पोषक तत्वों के गुणों से भी बहुत ज्यादा मशहूर है। इस नीले फूल में अनेकों बिमारियों को ठीक करने का बहुत अच्छा रामबाण इलाज होता है। इस फूल की चाय पीने से खतरनाक बीमारियां एकदम छूमंतर हो जाती है। इस फूल में कई औषधीय तत्वों के गुण मौजूद होते है जो आयर्वेद की औषधि बनाने में बहुत ज्यादा काम आते है। इस फूल की कई प्रजातियां होती है लेकिन सिर्फ नीले रंग के फूल की ही चाय का सेवन करना चाहिए। हम बात कर रहे है अपराजिता के फूल की अपराजिता का फूल सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी फूल माना जाता है।

यह भी पढ़े साल में सिर्फ 2 महीने मिलता है ये पौष्टिक साग, इसके सेवन से सेहत बनती है दोगुना ताकतवर, जाने नाम और काम

नीली चाय के फायदे

इस फूल की नीली चाय सेहत के लिए बहुत ज्यादा फ़ायदेमदं साबित होती है क्योकि इस नीले रंग के फूल में कई पोषक तत्वों के गुण भरपूर मात्रा में होते है। अपराजिता के फूल में एंटीऑक्सीडेंट और फ़्लेवोनाइड्स के गुण होते है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होते है। अपराजिता के फूल की चाय पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत स्ट्रांग होती है। अपराजिता के फूल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के गुण फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-डायबिटिक, कैल्शियम, फ़्लेवोनाइड्स, मैग्नेशियम और आयरन के तत्वों के गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

कैसे करें उपयोग

अपराजिता के फूल का उपयोग बहुत असरदार और फायदे का साबित होता है अपराजिता के फूल का उपयोग चाय बनाने में किया जाता है जिसे ब्लू टी भी कहते है। अपराजिता के फूलों को सूखा कर के स्टोर कर के भी रख सकते है और कई दिनों तक उपयोग में लें सकते है। अपराजिता के फूल का काढ़ा भी बनता है जो दिमाग चुस्त और सेहत को तंदुरस्त रखता है। वज़न कम करने में अपराजिता के फूल की चाय बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होती है। इस नीले फूल की चाय को जरूर पीना चाहिए सेहत के लिए बहुत लाभकारी और उपयोगी होता है।

यह भी पढ़े इस ड्राई फ्रूट के सेवन से कंप्यूटर की तरह चलने लगेगा दिमाग, शरीर की 206 हड्डियों को बना देगा लोहे जैसा कड़क, जाने नाम और काम

Leave a Comment