इस फल की खेती के लिए 45 हजार रु दे रही सरकार, किसानों के आय में होगा इजाफा, जानें कहाँ करें आवेदन

इस फल की खेती के लिए 45 हजार रु दे रही सरकार, किसानों के आय में होगा इजाफा, जानें कहाँ करें आवेदन।

इस फल की खेती के लिए 45 हजार रु दे रही सरकार

पारंपरिक खेती के बजाय अब कई किसान फलों की खेती करने लगे हैं, बागवानी करते हैं। जिसमें उन्हें ज्यादा फायदा होता है। यहां पर कम निवेश में अधिक कमाई होती है। किसान कम समय में लखपति बन जाते हैं। इसलिए सरकार किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए शानदार सब्सिडी योजना लेकर आई है। जिसके तहत किसानों की आर्थिक मदद की जाएगी। ताकि ज्यादातर किसान बागवानी करके अधिक कमाई कर सके। जिसमें शुरुआत में किसानों की मदद करने के लिए सरकार 75% की सब्सिडी दे रही है। जिसके तहत किसानों को 45000 रुपए तक का लाभ मिलेगा। चलिए आपको बताते हैं कि यह योजना क्या है।

यह भी पढ़े-खेती-बागवानी करने वालों के पास जरूर होना चाहिए ये पैसा वसूल जुगाड़, 4 से 5 काम करेगा, Video में देखें गजब कारनामा

पपीता विकास योजना

दरअसल हम बात कर रहे हैं पपीता विकास योजना की यह योजना बिहार राज्य सरकार की कल्याणकारी योजना है। बता दे की बिहार सरकार की एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत पपीते की खेती के लिए किसानों को 75% की सब्सिडी दी जा रही है। जिसके अंतर्गत एक इकाई में लागत 60,000 आने पर सरकार की तरफ से₹45000 की मदद मिलेगी। बाकी का खर्चा किसान को करना होगा। लेकिन पपीते की खेती में इतना ज्यादा मुनाफा है कि किसान मालामाल हो जाएंगे। पपीते की खेती से किसान को कई तरह के फायदे होते हैं। चलिए जानते हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान कहां से आवेदन कर सकते हैं।

यहां करें आवेदन

बिहार राज्य सरकार खेती को बढ़ावा देने के साथ किसानों के आय में बढ़ोत्तरी करने के लिए पपीता विकास योजना चला रही है। अगर आपको यह योजना पसंद है और पपीता की खेती में आपको फायदा नजर आता है आप सरकार की आर्थिक मदद लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं तो बता दे कि आवेदन करने के लिए horticulture.bihar.gov.in आधिकारिक वेबसाइट में जा सकते है। इस योजना के बारें में विस्तार से समझने के लिए आप अपने जिले के कृषि या बागवानी विभाग के कार्यालय में जाकर मिल सकते है।

यह भी पढ़े- किसानों को ₹4000 देगी सरकार, लॉन्च हो गई शानदार योजना, यहां से करें आवेदन खाते में आएंगे पैसे

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद 

Leave a Comment