पपीता तोड़ने का बेमिसाल जुगाड़, Video में देखें कबाड़ से कैसे होगा कमाल, 1 रु का नहीं होगा नुकसान

पपीता तोड़ने का बेमिसाल जुगाड़, Video में देखें कबाड़ से कैसे होगा कमाल, 1 रु का नहीं होगा नुकसान।

पपीता तोड़ने का बेमिसाल जुगाड़

नमस्कार किसान भाइयों आज हम आपके लिए फिर एक नया वायरल जुगाड़ वीडियो लेकर आए हैं। जिसमें पपीता तोड़ने से जुड़ा जुगाड़ बताया गया है। जैसा कि आप जानते हैं पपीता ऊंचे ऊंचे पेड़ों में फलता है। जिसे तोड़ने में बहुत ही ज्यादा मुश्किले आती है। इसलिए इस समस्या का समाधान करने के लिए आज हम आपको पपीता तोड़ने का बेमिसाल जुगाड़ लेकर आये है। यह एक ऐसा जुगाड़ है जिसे आप खुद बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बिल्कुल मजबूती से काम करेगा। सालों साल तक यह जुगाड़ खराब नहीं होगा। एक बार आप बना लेंगे तो हमेशा यह काम आएगा। चलिए आपको वह वीडियो दिखाते हैं जिसमें पपीता तोड़ने का जुगाड़ दिखाया गया है।

1 रु का नहीं होगा नुकसान

पपीता अगर ऊँचे पेड़ों से तोड़ा जाता है तो कभी-कभी गिरकर खराब हो जाता है, फूट जाता है। जिससे किसान का नुकसान हो जाता है। वह किसान जो बड़े पैमाने पर पपीते की खेती करते हैं उन्हें तो इससे भारी नुकसान बैठता है। वहीं अगर आप लोगों ने अपने घर में पपीते के पेड़ लगा रखे हैं और इंतजार करते हैं कि कब फल हमें खाने को मिलेगा लेकिन तोड़ते वक्त अगर वह नीचे गिर गया तो गंदा हो जाता है, टूट जाता है। इस नुकसान से बचने के लिए यह जुगाड़ इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी देखें- बकरियों के लिए एक बार बनायें ये फीडर, 7 पुस्तो को नही पड़ेगी बदलने की जरूरत, Video में देखे कैसे बनायें

Video में देखें कबाड़ से कैसे होगा कमाल

नीचे लगे वीडियो में आप देख सकते हैं। कबाड़ से कमाल का जुगाड़ बनाया गया है। इसे बनाने के लिए बहुत चीजे नहीं चाहिए। आपके घर में बांस का डंडा आसानी से मिल जाएगा। फिर लोहे के छड़ से आप इसे बनवा सकते हैं। अगर आपके पास लोहा नहीं है तो 50-100 खर्च करके आप इसे बनवा सकते हैं। यह लोहे का काम करने वाले फटाक से बना देंगे।

अगर आपको यह जुगाड़ पसंद आया हो तो अन्य किसान भाइयों के साथ इस लेख को जरुर शेयर करें धन्यवाद।

यह भी देखें- किसानों की मौज करा देगा ये यंत्र, 20 फीसदी बढ़ा देगा उत्पादन, Video में देखें खेतों में कैसे मचा रहा धूम

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद 

Leave a Comment