छत से बोरा भर-भर के निकलेगी सब्जी, पौधा लगाते समय डालें यह खाद, हरी सब्जियों के लिए कभी नहीं जाना पड़ेगा बाजार

छत से बोरा भर-भर के निकलेगी सब्जी, पौधा लगाते समय डालें यह खाद, हरी सब्जियों के लिए कभी नहीं जाना पड़ेगा बाजार।

छत से बोरा भर-भर के निकलेगी सब्जी

अगर आपने भी अपने छत पर सब्जियों के पौधे लगा रखे हैं या आप लगाने जा रहे हैं, तब हम आपके लिए आज कुछ ऐसी खाद की जानकारी लेकर आए हैं, जिससे छत पर ढेर सारी सब्जियां ली जा सकती हैं। आपको बता दे कि कई सारे ऐसे लोग हैं जो छत पर सब्जियां लगाकर घर पर फ्री की सब्जी प्राप्त कर रहे हैं। वह बोरी, कंटेनर, प्लास्टिक की बाल्टी, डब्बे, थर्माकोल, ग्रो, बैग आदि में सब्जियां उगाते हैं।

लेकिन कभी-कभी पौधों से सब्जियां नहीं मिलती है। जबकि पौधा बिल्कुल स्वस्थ दिखाई देता है। फिर भी सब्जियां बहुत कम या ना के बराबर निकलती है। तब चलिए आपको उन खाद के बारे में बताते हैं जो एक्सपर्ट लोग अपने पौधों को देते हैं। जिससे उन्हें बहुत सारी सब्जियां प्राप्त होती है।

छत से बोरा भर-भर के निकलेगी सब्जी, पौधा लगाते समय डालें यह खाद, हरी सब्जियों के लिए कभी नहीं जाना पड़ेगा बाजार

यह भी पढ़े- बकरियों के लिए एक बार बनायें ये फीडर, 7 पुस्तो को नही पड़ेगी बदलने की जरूरत, Video में देखे कैसे बनायें

सब्जी लगाते समय डाले यह खाद

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार सब्जी लगाते समय कौन सी खाद डालनी चाहिए, ज्यादा सब्जी के लिए क्या करना चाहिए, इस बारे में जानकारी प्राप्त करें।

  • जब आप सब्जी के पौधे लगाते हैं उस समय पहले मिट्टी तैयार करते होंगे। मिट्टी को तैयार करते समय आपको उसे पोषण युक्त बनाना है। जिसके लिए आपको क्या करना है कि नीम की खली, वर्मी कंपोस्ट और फास्फेट रिलीजिंग ऑर्गेनिक खाद यानी कि प्रोम मिट्टी के साथ में मिलाना है। जिससे मिट्टी पोषण से भरपूर हो जायेगी।
  • इसके बाद आपको पौधा लगाने के 15 दिन बाद सरसों की खली को पानी में डुबोकर दो दिन तक रखना है। जब उसमें से बुलबुले दिखाई देने लगते हैं तब उसको 20 गुना पानी में मिलाकर पौधे में डालना है। आप अपने पौधे की आवश्यकता के अनुसार थोड़ी सी सरसो की खली लेकर पानी में मिलाकर उसे पौधे में दे सकते हैं।
  • आप इसे सभी सब्जियों में पौधा लगाने के 15 दिन बाद देंगे। इसके बाद आप 15 दिन बाद दोबारा यानी कि दो-बार आपको पौधे में खाद को डालना है और फिर आपके पौधे में ढेर सारी सब्जियां आएंगी।
  • इसके आलावा आप जहाँ सब्जी लगा रहे है वह कुछ गेंदे के फूल लगा दें ताकि परागण करने वाले आये।
  • इस तरह अगर आपने कोई भी हरी सब्जी अपने छत पर लगा रखी है, बगीचे में लगा रखी है तो आपको यह चार तरह की खाद उसे समय पर देना है। इससे आपके बगीचे में सब्जियों की कभी कमी नहीं होगी।

यह भी पढ़े- अभी है मौका सितंबर में घर में तैयार करें काली मिर्च का पौधा, जानें सबसे सरल और बेस्ट तरीका

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद 

Leave a Comment