किसानों को 100% करोड़पति बना देगी ये खेती, बस 4 एकड़ में लगाएं ये पैसो का पेड़, बिना देखभाल बनेंगे अमीर किसान

किसानों को 100% करोड़पति बना देगी ये खेती, बस 4 एकड़ में लगाएं ये पैसो का पेड़, बिना देखभाल बनेंगे अमीर किसान।

किसानों को 100% करोड़पति बना देगी ये खेती

खेती किसानी करके भी करोड़पति बना जा सकता है। जिसमें आज हम बात कर रहे हैं पेड़ों की खेती के बारे में। कुछ ऐसे पेड़ है जिनकी खेती करके किसान लखपति करोड़पति बन सकते हैं। जिसमें जितनी बड़ी किसान के पास जमीन होगी उतना ज्यादा फायदा होगा। लेकिन आज हम सिर्फ चार एकड़ की खेती से करोड़पति बनने की जानकारी लेकर आए हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि यह कौन सी खेती है और एक एकड़ में अगर आप लगाते हैं तो कितना मुनाफा होगा।

बस 4 एकड़ में लगाएं ये पैसो का पेड़

दरअसल हम बात कर रहे हैं सफ़ेदा या यूकेलिप्टस के पेड़ की खेती की। इसकी खेती उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है जिनके पास खेती करने के लिए ज्यादा समय नहीं है तो वह इन पेड़ों को लगाकर छोड़ सकते हैं। इससे कुछ सालो के भीतर ही वह करोड़पति हो जाएंगे। जिसमें आपको बता दे कि अगर किसान भाई एक एकड़ में खेती करते हैं तो 10x 5 फीट की दूरी में पौधा लगाएंगे। जिससे करीब 850 पौधे एक एकड़ में लग जाएंगे और 5 साल में उन्हें एक पेड़ से तीन क्विंटल लकड़ी आराम से मिल जाती है।

जिसमें 1 क्विंटल लकड़ी की कीमत करीब ₹1200 है। अगर आप ढाई क्विंटल औसत भी जोड़े तो इस हिसाब से ₹1200 का हिसाब लगाया जाए तो ₹3000 रु हुआ। तब अगर एक एकड़ में 850 पौधे लगा रहे हैं तो ₹3000 के हिसाब से 25 लाख 50 हजार का फायदा एक एकड़ में हो रहा है और अगर यही पेड़ चार एकड़ की जमीन में लगे तो सीधा-सीधा एक करोड़ का किसान को फायदा हो रहा है। चलिए आपको बताते हैं सफेदा की खेती कैसे करते हैं।

यह भी पढ़े- करेले की बेल सैकड़ो फलों से लद जाएगी, 1 चम्मच ये पीली चीज डालें, इतने करेले देख जल जाएंगे पड़ोसी

ऐसे करें सफेदा की खेती

अगर ऊपर बताई गई जानकारी से आप इस खेती को करने के लिए इच्छुक है, तब आपको बता दे कि इसकी खेती के लिए सबसे पहले खेत से खरपतवार निकाल लीजिए और मिट्टी की बढ़िया से जुताई करके खेत को समतल बना लीजिए। इसके बाद 5 फीट की दूरी में आप एक फीट चौड़ा और गहरा गड्ढा खोदकर पौधा लगा सकते हैं। दो पंक्तियों के बीच की दूरी 5 से 6 फिट रख सकते हैं। पौधा लगाने के लिए आप नर्सरी से बढ़िया बीज या पौधे लगाकर लगा सकते हैं।

सफेदा की खेती ज्यादातर किसान दोमट मिट्टी में करते हैं। क्योंकि यह उपयुक्त मानी जाती है। इसकी लकड़ी से फर्नीचर, ईंधन, कागज आदि चीज बनती हैं। इसके बीच में आप अन्य फसलों की भी खेती कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दे की सफेदा की खेती में किसानों को बस एक नुकसान है कि इससे भूजल का बहुत दोहन होता है। लेकिन अगर आप अपनी जमीन पर खेती नहीं करते हैं खाली पड़ी है तो यह पेड़ लगाकर लखपति-करोड़पति आसानी से बन सकते हैं

यह भी पढ़े- 100रु में खरपतवार का नाश कर देगी ये मशीन, Video में देखें पूरी जानकारी, हजारों रु की होगी बचत

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद