काले बीज की उन्नत खेती से होगा तगड़ा मुनाफा, 1 एकड़ में खेती कर बन जाएंगे मालामाल, जानिए कौन-सी खेती है

काले बीज की उन्नत खेती से होगा तगड़ा मुनाफा, 1 एकड़ में खेती कर बन जाएंगे मालामाल, जानिए कौन-सी खेती है।

काले बीज की उन्नत खेती से होगा तगड़ा मुनाफा

इस काले बीज की खेती बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होती है इस बीज की खेती से बहुत ज्यादा तगड़ा मुनाफा देखने को मिलता है। इस बीज की बाजार में बहुत ज्यादा डिमांड होती है क्योकि इसके बीजों से तेल निकाला जाता है जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद और उपयोगी साबित होता है। इसके बीजों का कई चीजों में इस्तेमाल होता है जिससे बाजार में इन बीजों की बहुत भारी डिमांड बनी रहती है। हम बात कर रहे है काले तिल की खेती की काले तिल की खेती बहुत लाभकारी होती है तो चलिए जानते है काले तिल की खेती कैसे की जाती है।

यह भी पढ़े 1 बीघा खेत में कर लें इस फसल की खेती, पैदावार समेत मुनाफा होगा जमकर इसकी खेती बना देगी धन्ना सेठ, जाने कौन-सी फसल है

काले तिल की खेती कैसे करें

अगर आप काले तिल की खेती करना चाहते है तो आपको इसकी खेती से सम्बंधित जानकारी होनी चाहिए जिससे आप जब इसकी खेती करे तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी। काले तिल की खेती करने के लिए रेतीली, दोमट, या बलुई दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा उपयुक्त मानी जाती है। मिट्टी का PH मान 5.5 से 7.5 के बीच का होना चाहिए। काले तिल की खेती के लिए बुवाई से पहले खेत में अच्छी गोबर की खाद या जैविक खाद डालनी चाहिए और खेत में से खरपतवार उखाड़ देना चाहिए। इसकी खेती के लिए खेत की 2 से 3 बार जुताई करनी चाहिए। इसके पौधे बीज के माध्यम से उगाए जा सकते है। इसके बीज छोटे होते है इसलिए आधा इंच गहराई में लगाना चाहिए। एक एकड़ में तिल की फसल लगाने के लिए 2 से 3 किलो बीज की जरूरत होती है।

कितना होगा मुनाफा

अगर आप काले तिल की खेती करते है तो आपको इसकी खेती से बहुत ज्यादा शानदार मुनाफा होगा क्योकि काले तिल बाजार में बहुत डिमांडिंग होते है इसके बीजों से तेल बनता है और काले तिल के लड्डू भी बनाए जाते है जो बाजार में बहुत बिकते है काले तिल की खेती एक एकड़ जमीन में करने से  8-12 क्विंटल की पैदावार होती है। इसकी खेती से आप 80 से 90 हजार का तगड़ा मुनाफा कमा सकते है। आप इसके बीजों से तेल निकाल कर बाजार में बेच कर अच्छी कमाई कर सकते है।

कितनी आएगी लागत

अगर आप काले तिल की खेती करते है तो आपको काले तिल की खेती एक एकड़ जमीन में करने के लिए करीब 15 से 16 हजार रूपए की लागत आ सकती है। क्योकि बीज, पानी, खाद और मजदूरी आदि चीजों का खर्चा लगता है।

यह भी पढ़े इस पेड़ की खेती से होता है सालों साल तक तगड़ा मुनाफा, एक बार लगा दी फसल 5 साल तक देगा फल, जाने कौन-सा पेड़ है