इस पेड़ की खेती बना देगी लाखों रूपए का मालिक, एक बार की मेहनत देगी जिंदगी भर का ऐशो आराम, जानिए कौन-सा पेड़ है

इस पेड़ की खेती बना देगी लाखों रूपए का मालिक, एक बार की मेहनत देगी जिंदगी भर का ऐशो आराम, जानिए कौन-सा पेड़ है।

इस पेड़ की खेती बना देगी लाखों रूपए का मालिक

आज हम आपको एक ऐसे पेड़ की खेती के बारे में बता रहे है जो बहुत फायदे की साबित होती है। इस पेड़ की खेती एक बार करनी पड़ती है और ये पेड़ जिंदगी भर पैसा देता रहता है क्योकि इस पेड़ की लकड़ी बाजार में बहुत महंगी बिकती है। आप इसकी लकड़ियों को बेच कर अच्छा तगड़ा मुनाफा कमा सकते है। इस पेड़ की लकड़ियों का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने में किया जाता है। हम बात कर रहे सागवान पेड़ कि खेती की तो चलिए जानते है इसकी खेती कैसे की जाती है।

यह भी पढ़े पथरीली जमीन पर होगी की इस फसल की खेती, बाजार में 2 हजार रूपए किलो बिकती है, जानिए फसल का नाम

सागवान पेड़ की खेती

अगर आप सागवान पेड़ की खेती करना चाहते है तो आपको इसकी खेती के बारे में पता होना चाहिए। सागवान पेड़ की खेती करने के लिए खास तरह की मिट्टी की ज़रूरत नहीं होती है इसकी खेती दोमट मिट्टी में भी आसानी से हो जाती है। इसकी खेती के लिए मिट्टी का पीएच मान 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए। सागवान के पौधे को 8 से 10 फीट की दूरी पर लगाना चाहिए। 1 एकड़ खेत में करीब 500 सागवान के पौधे लगा सकता है। सागवान के पौधे लगाने के लिए ज़मीन में जल-भराव नहीं होना चाहिए। सागवान के पेड़ को बड़ा होने में 10 से 12 साल लगते है।

कितना होगा मुनाफा

अगर आप सागवान पेड़ की खेती करते है तो आपको इसकी खेती से बहुत शानदार मुनाफा होगा क्योकि इसकी लकड़ियां बाजार में बहुत महंगी बिकती है। इसकी लकड़ियों का इस्तेमाल फ़र्नीच, सोफ़ा सेट, कुर्सियां, प्लाईवुड, जहाज़ और टेबल जैसे अनगिनत चीजों को बनाने में किया जाता है। इसकी खेती एक एकड़ में 500 सागवान के पेड़ लगा कर करते है तो 12 साल के बाद आप करीब 70 से 80 लाख रूपए का मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े ये सब्जी की खेती 2 महीने में बना देगी मालामाल, खाद का खर्चा भी बच जाएगा सिर्फ पानी पीता है ये पौधा, जानिए सब्जी का नाम