रंग-बिरंगे गुलाब के फूलों से घर पर ही बनाएं ऑर्गेनिक गुलाब जल, जानें गुलाब जल बनाने का बेहद आसान तरीका

रंग-बिरंगे गुलाब के फूलों से घर पर ही बनाएं ऑर्गेनिक गुलाब जल, जानें गुलाब जल बनाने का बेहद आसान तरीका।

घर पर ही बनाएं ऑर्गेनिक गुलाब जल

आज हम आपको बताने वाले हैं की घर पर ही हम ऑर्गेनिक गुलाब जल कैसे तैयार करेंगे। चेहरे पर निखार लाने के लिए ऑर्गेनिक गुलाब जल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप घर पर खुद ही बना सकते हैं। त्वचा एकदम गुलाब की तरह खिली-खिली नजर आएगी, लेकिन जब तक आप मार्केट के केमिकल से भरपूर गुलाब जल का इस्तेमाल करेंगे तो फिर फूलों सी नाजुक त्वचा कैसे मिलेगी। तब चलिए जानते है इसे बनाने की विधि।

ऑर्गेनिक गुलाब जल बनाने की विधि

आज मैं आप को घर में गुलाब जल बनाने के बारे में बताऊंगा, कभी भी बाजार से गुलाब जल लाने की जरूरत नहीं होगी। घर पर तैयार कर सकते ऑर्गेनिक गुलाब जल। पहले एक बड़ा बर्तन आपको लेना है, उसके अंदर एक कटोरी को उल्टा करके रखा लेना है। उस बर्तन के अंदर पानी डालना है और पानी इतना डालना है कि गुलाब की पंखुडिया अच्छे से डूब जाये। जो उल्टी कटोरी रखी है, उसके ऊपर एक और कटोरी रखेंगे। उस कटोरी अंदर हम गुलाब जल बनाएंगे।

बड़े बर्तन को स्टील के प्लेट से ढक देंगे। ताकि उसके ऊपर जो भी भाप बने वह सीधा नीचे रखे गए बर्तन के अंदर गिरती रहे। अब इसको इतना उबालेंगे की अंदर भाप बनना शुरू हो जाये।उस प्लेट के ऊपर बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े रखना शुरू कर देना है। बड़े बर्तन के अंदर जितना भी आप पानी रखेंगे और गुलाब की पंखुड़ी उबलेगी और उसमे से जो रस निकलेगा, सारा का सारा गुलाब जल उस कटोरी इक्क्ठा होगा। फ्रिज के अंदर किसी कांच के बर्तन के 6 या 7 महीने के लिए रख सकते है ।

यह भी पढ़े – बिना जमीन 60 लाख रु खेती से कमाकर छा गया किसान, दूसरों की जमीन पर उगाई इन फसलों से मिल रही तगड़ी कमाई

गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल आँखो के जलन को दूर करने में मदद करता है। गुलाब जल त्वाच को मुलायम बनाता है। आँखो के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स को गुलाब जल दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब जल टैनिंग को कम करने में मदद करता है।

इस तरह आप घर पर गुलाब जल बना सकते है। इसके कई फायदे है। बाजार में पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे और घर पर बना ऑर्गेनिक गुलाब जल चेहरे के लिए फायदेमंद भी रहेगा। इसमें किसी तरह का कोई केमिकल नहीं रहेगा।

यह भी पढ़े –ये धुआंधार जुगाड़ देश से बाहर ना जाए, मच्छरों के झुंड चुटकी बजा के गायब, Video में देखें गौशाला के लिए बेस्ट जुगाड़

नमस्ते मित्रों, मैं ओशिन वर्मा। मैं 2 साल से पत्रकारिता कर रही हूं। मुझे कई विशेष विषयों पर लिखना पसंद है जिसके जरिये मैं आप तक सही खबर पहुंचा सकूं। खेती, टेक्नोलॉजी, वायरल, हेल्थ इन सभी विषयों पर लिखना मेरी विशेषता है, मेरा मुख्य उद्देश्य आप तक सही और सच्ची घटनाओं की खबरें पहुँचाना है, इसलिए यदि आप इन विषयों को जानने के लिए उत्सुक है तो आप https://khetitalks.com/ के साथ जुड़े रहिए धन्यवाद ओशिन वर्मा।