अंडा-चिकन खाते है ? तो रहे सावधान, बर्ड फ्लू से गई 4 हजार मुर्गियों की जान, जानिये सरकार के आदेश

अंडा-चिकन खाते है ? तो रहे सावधान, बर्ड फ्लू से गई 4 हजार मुर्गियों की जान, जानिये सरकार के आदेश। आसपास के क्षेत्रो में अंडा चिकन की खरीद बिक्री की नहीं है इजाजत, चलिए जानें कहा फैला है यह बर्ड फ्लू।

अंडा-चिकन खाते है ? तो रहे सावधान

अंडा और चिकन प्रेमियों के लिए बड़ी खबर। झारखंड की राजधानी रांची में फैला है बर्ड फ्लू। सरकार ने लिया यह बड़ा एक्शन। बता दे की राजधानी रांची में स्थित होटवार के एक क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म में सरकार ने बर्ड फ्लू की पुष्टि की है। क्योंकि यहां अधिकारियों द्वारा जांच की गई थी। इसके बाद करीब 4000 संक्रमित पक्षियों को नष्ट कर दिया गया है। इसके अलावा कई अंडों में संक्रमण होने का डर था, तो उन्हें भी नष्ट कर दिया गया है। ताकि आसपास यह बर्ड फ्लू ना फैले। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन सा फ्लू इन पक्षियों को हुआ है, और यह कितना खतरनाक है।

अंडा-चिकन खाते है ? तो रहे सावधान, बर्ड फ्लू से गई 4 हजार मुर्गियों की जान, जानिये सरकार के आदेश

यह भी पढ़े- नीलगाय खेतों के आसपास भी नहीं भटकेंगी मेड़ो में लगा दें ये फूल, फिर घोड़ा बेचकर चैन की नींद सो सकते है किसान

बर्ड फ्लू की जांच

पक्षियों की बीमारी का पता चलते ही राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल में पक्षियों के सैंपल भेजे गए। इसके बाद इस बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जिसमें झारखंड के रांची के होटवार में स्थित पोल्ट्री फार्म में जो बर्ड फ्लू फैला हुआ है। इसकी पुष्टि H5NL एवियन इन्फ्लूएंजा के रूप में हुई है। इसके बाद इस क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म में जितने मुर्गे बचे हुए थे उन्हें नष्ट किया गया है। साथ ही वैज्ञानिक तरीकों से इन्हें समाप्त किया गया है।

ताकि आसपास के क्षेत्र में यह फैलने ना पाए। इसके अलावा सरकार ने इससे बचाव के लिए यह निर्देश जारी किया है कि जिस क्षेत्र में यह बर्ड फ्लू पाया गया है उन्हें नामित किया जाए। ताकि संक्रमण क्षेत्र की पूरी जानकारी हो, और पक्षियों को नष्ट करने के बाद सबको का अच्छे से नष्ट किया जाए। जिसके लिए सरकार ने आरआरटी टीम का गठन किया है। जिसके बारे में पशुपालन निदेशालय के एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है।

इस क्षेत्र में अंडे-मुर्गी की खरीद-बिक्री नहीं होगी

पोल्ट्री फार्म के आसपास के 10 किलोमीटर क्षेत्र के दायरे में मुर्गी और अंडे की खरीद बिक्री पर रोक लगा दी गई है। ताकि यहां से ना कोई मुर्गी बाहर जाने पर और ना बाहर से अंदर आने पाए। क्योंकि अभी इस क्षेत्र की साफ सफाई चालू है। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि अगर कहीं कोई पक्षी संदिग्ध हालत में मिलता है तो इसकी जानकारी दी जाए। ताकि सरकार इससे संबंधित कार्यवाही कर सके।

इसके अलावा इन सभी नियमों का सही से पालन हो इसके लिए सरकार ने पुलिस अधिकारियों से भी बात की है। जिससे पुलिस अधिकारी यह ध्यान रखेंगे की होटवार के आसपास के 10 किलोमीटर के क्षेत्र में मुर्गी और अंडे की खरीद बिक्री ना हो लोग इन नियमों का पालन करें।

यह भी पढ़े- 30 दिनों में लखपति बना देगी ये गाय, इन 3 देसी नस्ल की गाय पाल ली तो होगा पैसा ही पैसा

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद