2000 रु किलो बिकने वाली आलू से छोटी सब्जी, ख़ुशी-ख़ुशी खरीदते है लोग, साल में मिलती है एक बार, जानिये कौन-सी है सब्जी

2000 रु किलो बिकने वाली आलू से छोटी सब्जी, ख़ुशी-ख़ुशी खरीदते है लोग, साल में मिलती है एक बार, जानिये कौन-सी है सब्जी और कहाँ कैसे मिलती है।

2000 रु किलो बिकने वाली आलू से छोटी सब्जी

बाजार में अगर कोई सब्जी ₹100 किलो भी हो जाती है तो लगता है अरे यह कितनी महंगी हो गई है और चारों तरफ महंगाई का डंका बज जाता है। लेकिन आपको बता दे की बरसात के समय एक ऐसी सब्जी मिलती है जो की ₹2000 किलो बिकती है। लेकिन लोग इसे खरीदने के लिए टूट पड़ते हैं। यानी कि ग्राहक और सब्जी वाला दोनों इस सब्जी से खुश है। क्योंकि यह सब्जी इतनी कीमती होती है कि ग्राहक को इतने पैसे चुकाने ही पड़ते हैं। आपको बता दे कि यह मशरूम की एक प्रजाति है जो की साइज में आलू से भी छोटी होती है। यह अंदर से सफेद रंग की तथा बाहर से भूरे रंग की होती है। बाहरी परत एकदम पतली होती है।

यह सब्जी कई राज्यों में सप्लाई की जाती है। भले यह इतनी महंगी है, लेकिन साल भर लोग इसका इंतजार करते हैं। शुरुआत में जब यह बाजार में एंट्री लेती है तो कीमत ₹2000 प्रति किलो होती है। मगर कुछ दिनों के बाद इसकी कीमत में कमी देखने को मिलती है। फिर यह 200-600 रु में भी पहुंच जाती है। लेकिन 200- ₹600 भी सामान्य सब्जी की कीमत से बहुत ज्यादा है। मगर क्या करें यह साल में सिर्फ एक बार मिलती है। चलिए जानते हैं यह सब्जी कहां मिलती है, कैसे पैदा होती है और इसके खाने के फायदे क्या है।

2000 रु किलो बिकने वाली आलू से छोटी सब्जी, ख़ुशी-ख़ुशी खरीदते है लोग, साल में मिलती है एक बार, जानिये कौन-सी है सब्जी

यह भी पढ़े- केले की खेती में है पैसा, दो एकड़ में लगाकर किसान हुआ मालामाल, 12वीं पास होकर भी कर दिया कमाल

पुट्टू सब्जी कहाँ और कैसे मिलती है

पुट्टू सब्जी यह मुख्य तौर पर छत्तीसगढ़ में पाई जाती है और वहां के स्थानीय लोग इस पुट्टू के नाम से जानते हैं। मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे की सरगुजा संभाग में यह सब्जी साल के पेड़ जहां होते हैं उन इलाकों में ज्यादातर देखने को मिलती है, और बरसात के समय यानी कि इस समय यह सब्जी एक महीने मिलती है। इस सब्जी को बीज से नहीं बोया जाता है। बल्कि यह जंगल में प्राकृतिक रूप से उग जाती है और फिर लोग इसे बाजार ले जाकर बेंच देते हैं। यह जमीन के भीतर आलू की तरह ही मिलती है। लेकिन आलू से छोटी होती है। चलिए जानते हैं इसके सेवन से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

पुट्टू खाने के फायदे

यह इतनी महंगी सब्जी है तो इससे होने वाले फायदे भी होने चाहिए। क्योंकि लोग बिना फायदे के तो इतनी ज्यादा कीमत नहीं चुकाएंगे। जिसमें बता दे की पुट्टू की सब्जी स्वादिष्ट होती है। मांसाहारी लोग इसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें प्रोटीन और विटामिन अच्छी खासी मात्रा में होता है, और इसका स्वाद भी बढ़िया होता है। अगर आपको वजन की चिंता रहती है तो इसका सेवन कर सकते हैं।

पुट्टू में कैलोरी बेहद कम पाई जाती है। इतना ही नहीं औषधि गुणों से भी भरा हुआ है। जिन लोगों को दिल की बीमारी की समस्या है वह इसका सेवन कर सकते हैं। यह उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है, और दिल का ख्याल रखता है। आजकल दिल की बीमारी की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग इसका सेवन करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। लेकिन स्थानीय निवासी तो बस इसके स्वाद के वजह से ही इसकी तरफ खिंचे चले आते हैं।

यह भी पढ़े- जुलाई में खेत नहीं पानी में उगने वाले फल की खेती से होंगे अमीर, जानिये कौन-सा फल चमका देगा किस्मत

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद