बिमारियों का काल है इस पेड़ की छाल, संजीविनी बूटी की तरह करती है रोगों रामबाण का इलाज, जाने नाम और काम

बिमारियों का काल है इस पेड़ की छाल, संजीविनी बूटी की तरह करती है रोगों रामबाण का इलाज, जाने नाम और काम।

बिमारियों का काल है इस पेड़ की छाल

आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे है जिसकी छाल बहुत फायदे की होती है इस पेड़ की छाल में कई औषधीय तत्वों के गुण होते है जो बिमारियों का काल बनकर रोग को जड़ से खत्म करते है। इस पेड़ की छाल को आयुर्देक की कई औषधि बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस पेड़ की छाल शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होती है। हम बात कर रहे है अर्जुन के पेड़ की छाल की अर्जुन की छाल बहुत गुणकारी और असरदार साबित होती है।

यह भी पढ़े ये बलशाली ड्राई फ्रूट दिमाग की शक्ति को कर देगा दोगुना तेज़, इसके सेवन से शरीर में घुसने से कांपेगी बीमारियां, जाने नाम और फायदे

अर्जुन की छाल के फायदे

अर्जुन की छाल बहुत फायदेमंद होती है इसमें कई औषधीय गुण अधिक मात्रा में मौजूद होते है जो खतरनाक बिमारियों को ठीक करने के लिए बहुत लाभकारी होते है। अर्जुन की छाल से गले की खराश, सर्दी-जुकाम, इंफेक्शन, संक्रमण आदि शारीरिक समस्याओं का इलाज किया जाता है। अर्जुन की छाल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के गुण पोटैशियम, मैग्नीशियम, टैनिन जैसे कई तत्वों के गुण मौजूद होते है जो रोगों को जड़ से ख़त्म करते है।

अर्जुन की छाल का उपयोग

आयुर्वेद में अर्जुन की छाल का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है खासकर काढ़ा बनाने में इसका खूब उपयोग होता है। अर्जुन की छाल का काढ़ा शरीर में होने वाली कई बिमारियों को ठीक करने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होता है। इसका काढ़ा पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अर्जुन की छाल का पाउडर बनाकर भी उपयोग में लिया जा सकता है।

यह भी पढ़े ताकत की मशीन है ये सब्जी, शेर जैसी बलवान ताकत पाने के लिए राजा-महाराजा बड़े शौक से खाते है, जाने सब्जी का नाम और फायदे